Punch Card क्या है? (What is IBM Punch Card) Punch Card Ka Aarambh Kisne Kiya

क्या कभी आपने कंप्यूटर में पंच कार्ड के बारे में सुना है। आप जानते हैं, कि यह IBM पंच कार्ड क्या है? अगर नहीं तो, आज इस आर्टिकल में हमने यह बताया है। कि यह Punch Card Kya Hai in Hindi तथा इसका प्रयोग Computer में किस प्रकार किया जाता है।

पंच कार्ड से जुड़ी अनेकों जानकारी आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी। जैसा कि पंच कार्ड का इतिहास, क्या ये कार्ड एक इनपुट डिवाइस है तथा Punch Card Ka Aarambh Kisne Kiya यह सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

Punch Card क्या है? (What is IBM Punch Card) Punch Card Ka Aarambh Kisne Kiya, What is punch card in hindi, पंच कार्ड क्या है

तो चलिए जानते हैंPunch Card क्या है?

पंच कार्ड क्या है? (Punch Card Kya Hai)

पंच कार्ड को I.B.M कार्ड तथा होललेरिथ कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। पंच कार्ड एक प्रकार का सख्त व कठोर कागज का कार्ड होता है। जिसका प्रयोग किसी Statement and Data को Store करने के लिए किया जाता है। इन पंच कार्ड में डिजिटल डाटा को स्टोर किया जाता है।

डाटा स्टोर करने के लिए पंच कार्ड में कुछ छोटे-छोटे छेदओ का प्रयोग किया जाता है। पंच कार्ड में किए हुए इन छेदओ को Punch Hole कहा जाता है। इस कार्ड में 80 Column और 12 Row होती है और इन सभी Row तथा Column का प्रयोग अलग-अलग प्रकार के अंकों तथा अक्षरों को दर्शने के प्रयोग के लिए किया जाता है।

Punch Card में Data को Store करने के लिए Holes बनाये जाते है। Punch Holes को सही तरह करने के लिए मशीन का प्रयोग किया जाता है। शुरुआती बीसवीं शताब्दी तक पंच कार्ड का प्रयोग बहुत अधिक होता था।

समय के साथ-साथ 1960 के दशक में Storage Device के आने के कारण पंच कार्ड का प्रयोग होना बन्द हो चुका है। और क्योंकि पंच कार्ड में Data Store करने की क्षमता बहुत कम होती थी। इस कारण एक पंच कार्ड में कम से कम एक Statement Data ही स्टोर हो पाता था। इस कारण पंच कार्ड का प्रयोग 1960 के बाद बहुत कम हो गया।

पंच कार्ड कैसे कार्य करता है? (How Punch Card is Work?)

पंच कार्ड Data Storage के रूप में प्रयोग किया जाता है। जिसका मुख्य कार्य कंप्यूटर के किसी डाटा स्टेटमेंट को Store करना है कंप्यूटर के डिजिटल डाटा को Punching Card Machine के द्वारा पंच कार्ड में कुछ छोटे-छोटे छेदओ के जरिए स्टोर कर दिया जाता है।

इन छेदओ के जरिए दोबारा Store किए हुए। Data को Read कर लिया जाता है तथा इन पंच कार्ड की स्टोरेज क्षमता बहुत कम होती है जिस कारण इनमें ज्यादा डाटा Store नहीं करा जा सकता है।

आज के Storage Devices के हिसाब से इन पंच कार्ड में पंच होल बना कर डाटा स्टोर करने में बहुत समय लगता है। और इस कारण यह प्रक्रिया बहुत Slow होती है पंच कार्ड में किया हुआ हर छेद किसी ना किसी Digits and Characters को Represent करता है। और इन छेद के सही Position के कारण इन कार्ड को Read किया जाता था।

पंच कार्ड की परिभाषा (Definition Of Punch Card)

पंच कार्ड किसी स्टोरेज डिवाइस जैसा कार्य करता है। जिस के प्रयोग से Data को Store कर लिया जाता है इन पंच कार्ड में कंप्यूटर Digital Data को कुछ छोटे-छोटे छेदओ के माध्यम से स्टोर कर लिया जाता है।

कार्ड में हर छेद किसी ना किसी अंक तथा कैरेक्टर को दर्शाता है। इन छेदओ के सही पोजीशन के कारण पंच कार्ड को दोबारा रीड करके डाटा का प्रयोग किया जा सकता है।

पंच कार्ड का इतिहास (History Of Punch Card)

पंच कार्ड का इतिहास आज तो बहुत पुराना है। 1803 से पहले Punch Card Kya Hai कोई नहीं जानता था। इसकी शुरुआत फ्रांस में Joseph Marie Jacquard के द्वारा सन 1803 में हुई परंतु उस समय पंच कार्ड का प्रयोग किसी प्रकार के कंप्यूटर टेक्नोलॉजी में नहीं किया जाता था।

Joseph Marie के पंच कार्ड का प्रयोग Textile industry में किया जाता था। कपड़े बुनने या बनाने वाली मशीनों में इन पंच कार्ड का प्रयोग किया जाता था।

इन पंच कार्ड के डिफरेंट पैटर्न की वजह से कपड़ों की बुनाई में नए-नए डिजाइन बनाने में इनका प्रयोग किया जाता था। जिसे यह काम जल्दी होता था और पैसे की बचत भी होती थी।

सन 1837 में इन पंच कार्ड को अन्य डिफरेंट पैटर्न के साथ चार्ल्स बैबेज के बनाए गए एनालिटिकल इंजन कंप्यूटर में प्रयोग किया गया। जिस कंप्यूटर में मैथमेटिकल कैलकुलेशन में इनका प्रयोग किया गया यह कंप्यूटर अविष्कार के कारण चार्ल्स बैबेज को हम "द फादर ऑफ मॉडर्न कंप्यूटर" के नाम से भी जानते हैं।

सन 1884 में Herman Hollerith के द्वारा पंच कार्ड में डिजिटल डाटा स्टोर करने के लिए Electromechanical Tabulating Machine बनाई गई। इससे मशीन को पंच कार्ड में डिजिटल डाटा स्टोर करने के लिए प्रयोग किया गया। इस अविष्कार के कारण ऑटोमेटिक डाटा प्रोसेसिंग सिस्टम चालू हुआ।

Hollerith ने सन 1911 में अपनी एक कंपनी को बनाया। जिसका नाम  C.T.R (Computing Tabulating Recording) रखा गया परंतु सन 1924 इसका नाम बदलकर International Business Machine रखा गया। जिस कंपनी को हम आज I.B.M के नाम से जानते हैं।

पंच कार्ड को किस प्रकार पढ़ा जाता है? (How to Read a Punch Card?)

पंच कार्ड के छोटे-छोटे छेदओ में डिजिटल डाटा स्टोर किया जाता है। तथा इस डाटा को पढ़ने के लिए Punch Card Reader Machine का प्रयोग किया जाता है। इस मशीन में इन पंच कार्ड को डाला जाता है और यह मशीन उससे पंच कार्ड में स्टोर डाटा को आसानी से पढ़ लेती है।

कोई व्यक्ति भी पंच कार्ड में स्टोर डाटा को आसानी से पढ़ सकता है। क्योंकि पंच कार्ड के ऊपर उस में स्टोर किए डाटा की जानकारी लिखी होती है तथा पंच कार्ड का हर Column  और Row एक निर्धारित Character और Digits को दर्शाता है। जिसके कारण पन कार्ड को किसी व्यक्ति द्वारा भी पढ़ा जा सकता है।

पंच कार्ड क्यों प्रयोग होता है?

पहले के समय में Data को Manually Tabulate किया जाता था। जो बहुत कठिन कार्य था परंतु इन पंच कार्ड के माध्यम से इन सभी डाटा को कुछ कागजी छेदओ के माध्यम से इन कार्ड में Store कर दिया जाता था।

इस डाटा को फिर कभी भी पंच कार्ड रीडर मशीन द्वारा दुबारा प्रयोग किया जा सकता था। इस प्रकार पंच कार्ड का प्रयोग कंप्यूटर डाटा Store करने  के लिए किया जाता।

क्या अब पंच कार्ड प्रयोग किया जाता है?

पंच कार्ड का प्रयोग 19वीं शताब्दी के प्रारंभ में बहुत अधिक किया गया। यह डाटा स्टोर करने के लिए उस समय एकमात्र सबसे बढ़िया व अच्छा माध्यम था। परंतु सन 1960 के बाद नए इलेक्ट्रिकल स्टोरेज डिवाइसेज का विकास बहुत तेजी से हुआ।

यह इलेक्ट्रिकल स्टोरेज डिवाइस पंच कार्ड से ज्यादा डाटा स्टोर कर पाते थे। तथा इनका कार्य करने की गति बहुत ज्यादा तेज थी यह पंच कार्ड से बहुत बेहतर भी थे इस कारण धीरे-धीरे पंच कार्ड का प्रयोग खत्म होता गया।

क्या पंच कार्ड इनपुट डिवाइस है?

Punch Card Kya Hai और उससे जुडी सभी जानकारी पाने के बाद यह जाना भी जरूरी हो गया है की क्या पंच कार्ड Input Device हैं ।

पंच कार्ड एक इनपुट डिवाइस नहीं है। इसका मुख्य कार्य डाटा को स्टोर करना है पर पंच कार्ड रीडर एक इनपुट डिवाइस है।

यह कार्ड के डिजिटल डाटा को रीड करता है तथा उसे कंप्यूटर में इनपुट कर भेजता है। इस कारण पंच कार्ड रीडर एक इनपुट डिवाइस है।

आज अपने क्या सीखा

पंच कार्ड के ऊपर यह हमारा Article समाप्त होता है। जिसमे हमने बतया की ये कंप्यूटर होललेरिथ कार्ड क्या है?, यह कैसे कार्य करता है, Punch Card ka aarambh kisne kiya पंच कार्ड के बारे में अनेको जानकारी आपको इससे Article में आपको मिल जाएगी।

हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा। अगर आपको पंच कार्ड के बारे में कोई भी Doubt रह गया हो तो आप कमेंट करके हम से जरुर पूछ सकते हैं। और ये Article आप को अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे।

Post a Comment

0 Comments