Bit क्या है? (What is Bit in Hindi?), 32 bit Vs 64 Bit में क्या अंतर है?, बिट की फुल फॉर्म

दोस्तों, क्या आप जानते हैं। कि Bit क्या है? और Bit का कंप्यूटर में क्या कार्य है? अगर आप का जवाब नहीं है। तो आज इस लेख में आप जानेंगे कि What is Bit in Hindi?, बिट क्या कार्य करता है?

कंप्यूटर में डाटा को स्टोर करने के लिए Binary Digits का प्रयोग किया जाता है। इसमें (0 और 1) इन दो अंको का प्रयोग किया जाता है। इन अंको को CPU में लगा ट्रांजिस्टर की ON और OFF Value से भी जानते हैं। ट्रांसिस्टर के ON Value को (0) से संबोधित किया जाता है। वही (1) से ट्रांजिस्टर की OFF Value को संबोधित किया जाता है।

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के विकास के साथ-साथ कंप्यूटर के प्रोसेसर का विकास भी तेजी से होता आ रहा है। जहां कंप्यूटर में पहले 32 बिट के प्रोसेसर आते थे। वहीं अब 64 बिट के प्रोसेसर भी उपलब्ध हैं। तो इन दोनों बिट मे क्या अंतर है, बिट की फुल फॉर्म और ऐसी जानकारियो पर आगे चर्चा करेंगे।

Bit क्या है? (What is Bit in Hindi?), 32 bit Vs 64 Bit में क्या अंतर है?, बिट की फुल फॉर्म, bit kya hai, bit ke prakar, bit ki full form

तो चलिए जानते है। Bit क्या है? और यह कैसे कार्य करता है?

Bit क्या है? (What is Bit in Hindi?)

बिट का अर्थ बाइनरी डिजिट से होता है। जिसमें दो अंक (0 या 1) होता हैं। इन्हीं दो अंको को बाइनरी डिजिट कह जाता हैं। बाइनरी डिजिट की सहायता से बिट कार्य करता है। बिट स्टोरेज मेमोरी को मापने की सबसे छोटी यूनिट होती है। इस सबसे छोटी यूनिट में बाइनरी डिजिट का कोई एक अंक (0 या 1) Store किया जा सकता है।

इसी प्रकार 4-bit से मिलकर एक निबल (Nibble) बनता है। तथा 8-bit से मिलकर एक बाइट (Byte) बनता है। जिसमें बाइनरी डिजिट के 8 अंकों को स्टोर किया जा सकता है। इसी प्रकार स्टोरेज डिवाइस में डाटा को (0 और 1) के फॉर्म में स्टोर किया जाता है।

अगर आप जानना चाहते हैं। कि कितनी बिट से मेमोरी की अन्य यूनिट बनती है तो नीचे दिए टेबल में देखें।

UNITS

FULL NAME

SHORT NAME

1BIT=0,1

BIT

BIT

1NIBBLE=4BIT

NIBBLE

NIBBLE

1BYTES=8BIT

BYTE

BYTE

1KB=1024BYTES

KILO BYTES

KB

1MB=1024KB

MEGA BYTE

MB

1GB=1024MB

GIGA BYTE

GB

1TB=1024GB

TERA BYTE

TB

1PB=1024TB

PETA BYTE

PB


Bit की फुल फॉर्म (Full Form of Bit)

Bit शब्द बाइनरी डिजिट को दर्शाता है। और बाइनरी डिजिट Bit की फुल फॉर्म भी है। जैसे Bit में लगा B - Binary के B से लिया गया है और it - Digits से लिया गया है।

प्रोसेसर बिट क्या है? (What is Processor Bit in Hindi?)

प्रोसेसर में आज दो प्रकार के बिट का प्रयोग किया जाता है। 32 बिट व 64 बिट यह बिट प्रोसेसर के आर्किटेक्चर को दर्शाते हैं। इस आर्किटेक्चर के Base पर ही प्रोसेसर और अच्छी तरह कार्य कर पाता है। अच्छे आर्किटेक्चर का प्रोसेसर ज्यादा तेजी से तथा सरलता से कार्य पूरा कर सकता है।

बिट को Storage Memory की सबसे छोटी इकाई के रूप में जानते हैं। उसी प्रकार 32 बिट का प्रोसेसर 32 बाइनरी डिजिट Value को स्टोर रख सकता है तथा 64 बिट का प्रोसेसर 64 बाइनरी डिजिट Value को स्टोर रख सकता है। जो कि 32 बिट की अपेक्षा तेजी से कार्य कर सकता है। क्योंकि वह एक समय में ज्यादा डाटा को Store कर सकता है।

इसी प्रकार प्रोसेसर आर्किटेक्चर में अधिक बिट वाला प्रोसेसर किसी कम बिट वाले प्रोसेसर से ज्यादा बेहतर और तेजी से कार्य कर सकता है।

प्रोसेसर बिट के मुख्य कार्य विस्तार में

  1. Memory Access
  2. Memory Storage
  3. Data Transfer
  4. Software Support

Memory Access

  • 32-bit वाले प्रोसेसर सिस्टम में सिर्फ 4 GB RAM को ही सपोर्ट करते हैं। 4 GB से अधिक RAM Memory होने पर 32-bit प्रोसेसर उन्हें सपोर्ट नहीं करते और इसे अधिक मेमोरी होने पर भी कंप्यूटर गति पर कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • 64-bit वाले प्रोसेसर सिस्टम में 4GB से अधिक RAM को सपोर्ट करते हैं। यह प्रोसेसर लगभग 2 TB तक की RAM मेमोरी को सपोर्ट करते हैं। और इतनी अधिक RAM को सपोर्ट करने के कारण यह उनका प्रयोग करके सिस्टम को एक बहुत अच्छी स्पीड प्रदान करते हैं।

Memory Storage

  • 32-bit वाले प्रोसेसर एक समय मे बाइनरी डिजिट के 32 अंकों को Store कर पाते हैं। जिसकी वजह से यह 64 बिट की अपेक्षा कम डाटा Store कर पाते हैं और प्रोसेसर को अधिक डाटा नहीं दे पते जिसे प्रोसेसर की स्पीड पर फरक पड़ता है।
  • 64-bit वाले प्रोसेसर एक समय में बायनरी डिजिट की 64 वैल्यू को Store कर पाते हैं। इसीलिए वह 32 बिट की अपेक्षा ज्यादा तेजी से कार्य करते हैं। जयादा डाटा प्रोसेसर को दे पते हैं।

Data Transfer

  • 32-bit का प्रोसेसर बड़े डाटा ट्रांसफर को 64 बिट के प्रोसेसर से अधिक समय में करता हैं। इसलिए डाटा ट्रांसफर के समय 32 बिट का प्रोसेसर अधिक समय लगाता है।
  • 64-bit के प्रोसेसर डाटा ट्रांसफर को 32 बिट के प्रोसेसर से अधिक तेजी से करते हैं। जिसकी वजह से वह प्रोसेसर को अच्छे से डाटा और अधिक डाटा दे पाते हैं जिसे प्रोसेसर की परफॉर्मेंस अच्छी होती हैं।

Software Support

  • कुछ सॉफ्टवेयर 32 बिट आर्किटेक्चर को सपोर्ट करते हैं। क्योंकि उन्हें कार्य करने के लिए अधिक RAM मेमोरी की जरूरत नहीं होती और वह 32 बिट के प्रोसेसर पर आसानी से कार्य कर लेते हैं। परन्तु 64 बिट आर्किटेक्चर पर बने सॉफ्टवेयर 32 बिट प्रोसेसर को सपोर्ट नहीं करते।
  • कुछ सॉफ्टवेयर को 64 बिट आर्किटेक्चर पर कार्य करने के लिए बनाया जाता है। यह सॉफ्टवेयर 64 बिट को ही सपोर्ट करते हैं यह किसी 32 बिट प्रोसेसर पर कार्य नहीं करते क्योंकि इन्हें अधिक RAM मेमोरी की आवश्यकता होती है। 32 बिट आर्किटेक्चर पर बना सॉफ्टवेयर 64 बिट के प्रोसेसर को करता है।

32 Bit क्या है? (What is 32 Bit?)

32 बिट एक प्रोसेसर का आर्किटेक्चर होता है। जिस आर्किटेक्चर पर प्रोसेसर को बनाया जाता है। इसी 32 बिट आर्किटेक्चर के Base पर ऑपरेटिंग सिस्टम तथा सॉफ्टवेयर को भी बनाया जाता है। इस आर्किटेक्चर पर ही ये सॉफ्टवेयर कार्य करते हैं।

32 बिट का प्रोसेसर 4GB से अधिक RAM मेमोरी को सपोर्ट नहीं करता इसलिए 32 बिट के सिस्टम में 4GB से अधिक मेमोरी का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इस से परफॉर्मेंस पर कोई फर्क नहीं पड़ता। तथा एक 32 बिट का प्रोसेसर एक समय में 32 Digit Value को ट्रांसफर कर सकता है।

32 बिट वाले प्रोसेसर में कम मेमोरी सपोर्ट तथा Slow डाटा ट्रांसफर के कारण इस प्रोसेसर की स्पीड 64 बिट वाले प्रोसेसर से Slow होती है।

64 Bit क्या है? (What is 64 Bit?)

64 बिट प्रोसेसर का एक आर्किटेक्चर होता है। 64 बिट पर बने ऑपरेटिंग सिस्टम तथा सॉफ्टवेयर इस आर्किटेक्चर के प्रोसेसर पर कार्य कर सकते हैं तथा इसके साथ 32 बिट के सॉफ्टवेयर व ऑपरेटिंग सिस्टम भी 64 बिट के प्रोसेसर पर कार्य कर सकते हैं।

64 बिट का प्रोसेसर 4GB से अधिक RAM मेमोरी को सपोर्ट करता है। यह लगभग 2 TB RAM मेमोरी को सपोर्ट करता है और ज्यादा RAM मेमोरी होने के कारण यह प्रोसेसर तेजी से कार्य कर पाते हैं जिसे इनकी डाटा ट्रांसफर स्पीड बढ़ती है। 64 बिट का प्रोसेसर एक समय में 64 बाइनरी डिजिट Value को स्टोर कर सकता है।

आज अपने क्या सीखा

इस आर्टिकल में हम ने बताया हैं। bit क्या है? तथा बिट की फुल फॉर्म क्या है? और इस बिट से जुड़ी अनेकों जानकारी आपने इस आर्टिकल में जानी होगी। कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारी साइट के अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

हम आशा करते हैं। कि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तथा आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी।

Post a Comment

0 Comments