पासवर्ड क्या है?, पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?, पासवर्ड का अर्थ क्या है? और पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते है?

आज प्रत्येक व्यक्ति "पासवर्ड" शब्द से जरूर परिचित होगा। कयोंकि इसकी सहायता से हम अपने अकाउंट में लॉगिन या प्रवेश कर पाते है। जहाँ अकाउंट में प्रवेश करने के लिए यूजरनाम व पासवर्ड का प्रयोग किया जाता है। पासवर्ड अंग्रेजी भाषा का एक शब्द है और क्या आप जानते है की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है?

यह प्रश्न भारतीय सरकारी परीक्षाओ में बहुत बार पूछा जा चूका है और इसका सही उत्तर अधिकतर छात्र नहीं दे पते है। अगर आप भी इसका उत्तर नहीं जानते है तो इस लेख को पूरा पढ़े। इस लेख में आप जानेगे की Password Kya Hai in Hindi, पासवर्ड को अधिक सुरक्षित कैसे बनाएं?, Password Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain? इत्यादि।

हिंदी भाषा में हम अनेको अंग्रेजी शब्द का प्रयोग करते है। जिन्हे समझना व उनका उच्चारण सरल होती है। वही इन शब्दों का हिंदी उच्चारण कठिन होता है। इस प्रकार के शब्दों में Mobile Phone, Computer, Motorcycle इत्यादि जैसे अनेको शब्द शामिल है। इन्ही शब्दों में पासवर्ड भी आता है। जिसके हिंदी उच्चारण के बारे में हम चर्चा करेंगे।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? | Password Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain?, password ko hindi me kya kehte, password ko hindi mein kya kehte hain, password ko hindi me kya kahte hai, password ko hindi mein kya bolate hain, Password ko hindi mein kya kahate hain bataiye, Password ko hindi mein kya kahate hain batao, password ko hindi mein kya bolate

तो चलिए जानते है। पासवर्ड क्या है? (Password Kya Hai in Hindi?) और पासवर्ड को हिन्दी में क्या कहते है?

पासवर्ड क्या है? | What is Password in Hindi?

पासवर्ड एक गुप्त शब्द या वाक्यांश होता है। जिसे सिस्टम या इंटरनेट उपयोगकर्ता द्वारा बनाया जाता है। इसकी सहायता से उपयोगकर्ता अपने अकाउंट या निजी जानकारी को सुरक्षा प्रदान करता है। किसी वेबसाइट या सिस्टम में लॉगिन या प्रवेश होने के लिया उपयोगकर्ता को अपने यूजरनाम के साथ पासवर्ड भी डालना पड़ता है।

पासवर्ड को प्रवेश कोड भी कहा जाता है। क्योंकि किसी यूजर द्वारा बनाए निश्चित पासवर्ड के बिना अकाउंट या सिस्टम में लॉगिन नहीं किया जा सकता है। यह साइबर सुरक्षा को बेहतर बनता है। पासवर्ड को अनेको अंक, वर्णमाला और चिह्न द्वारा बनाया जाता है। यह केवल उस व्यक्ति को पता होता है जिसने उस पासवर्ड को बनाया होता है।

पासवर्ड का अर्थ क्या है? (Password Meaning in Hindi?)

पासवर्ड दो शब्दों में मिलकर बना है। जिसमे पहला शब्द "पास" है। जो हिंदी में आगे बढ़ना, प्रवेश करना या आगे के मार्ग को दर्शाता है। वही दूसरा शब्द "वर्ड" है। जो हिंदी में शब्द को दर्शाता है।

इस प्रकार यह दोनों शब्द मिलकर पासवर्ड का हिंदी अर्थ बताते है। जिसका मतलब "प्रवेश करने वाला शब्द" या "आगे के मार्ग का शब्द" जैसा अर्थ को दर्शाता है।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं? (Password Ko Hindi Mein Kya Bolate Hain?)

आज प्रत्येक डिजिटल उपयोगकर्ता पासवर्ड शब्द से परिचित है परन्तु जब बात आती है। की पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते है? तो इसके बारे में सोचकर हमारा सिर घूमने लगता है। तो चलिए इसका उत्तर जानते है की पासवर्ड को हिंदी में क्या बोला जाता है।

अनेको स्रोत से पासवर्ड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद हमे यह पता चला की अधिकांश लोग पासवर्ड को हिंदी में "कूटशब्द" या "गुप्तशब्द" कहते है। किसी परीक्षा में पासवर्ड का यह उत्तर काफी सही रहेगा। परन्तु इन्ही स्रोत के हवाले से हमें पासवर्ड के अन्य हिंदी उच्चारण भी मिले है। जिन पर हम आप से आगे चर्चा करेंगे।

आज ऑनलाइन दुनियाँ में डेटा की बहुत ज्यादा कीमत है। यह डेटा कुछ भी हो सकता है जैसा - किसी का निजी डाटा, कंपनी का जरुरी डाटा या सेना का जरुरी डेटा इत्यादि। गलती से अगर यह किसी गलत हाथों में चला जाये तो इसे भारी नुकसान हो सकता है और इन समस्याओं से पासवर्ड हमें बचाता है।

उपयोगकर्ता अपने बनाए पासवर्ड द्वारा अपने ऑनलाइन अकाउंट में प्रवेश कर पाता है। इसलिए पासवर्ड को "प्रवेश करने वाला शब्द" भी कहा जाता है। प्रत्येक पासवर्ड अपने उपयोगकर्ता के अकाउंट को सुरक्षा देता है। जिसे साइबर हमलो को रोका जाता है।

तो चलिए जानते है। प्रमुख स्रोत के अनुसार पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है?

Google Translator के अनुसार पासवर्ड का हिंदी अर्थ क्या है?

आज गूगल दुनियाँ का सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन है और गूगल द्वारा अनेको टूल ऑनलाइन इंटरनेट पर उपलब्द है। इन टूल में गूगल ट्रांसलेटर भी शामिल है जो किसी भी शब्द या वाक्य को आपके मनचाहे भाषा में ट्रांसलेट कर सकता है।

जब हमने गूगल ट्रांसलेटर द्वारा पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है? जानने की कोशिश की तो हमे गूगल के अनुसार यह उत्तर मिला की पासवर्ड को हिंदी में "कुंजिका" कहा जाता है। यह उत्तर हमे ज्यादा उच्चित नहीं लगा। जिसे आप निचे दिए चित्र में देख सकते है।

Google Translator के अनुसार पासवर्ड का हिंदी अर्थ क्या है?, Meaning of password in hindi, password ko hindi me kya kehte, password ko hindi mein kya kehte hain, पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं, password ko hindi me kya kahte hai, password ko hindi mein kya bolate hain

गूगल से प्राप्त इस जानकारी के बाद हम आगे बढ़ते है और अन्य स्त्रोत की जानकारी पर चर्चा करते है।

Shabdkosh.com के अनुसार पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है?

गूगल से उच्चित उत्तर न मिलने पर हम नए उत्तर की खोज में एक अन्य हिंदी डिक्शनरी पर जा पहुँचे जिसे Shabdkosh नाम से जाना जाता है। यह एक परषिद हिंदी डिक्शनरी टूल है और इस टूल का प्रयोग हिंदी अनुवाद के लिए किया जाता है।

शब्दकोष के अनुसार पासवर्ड का हिंदी अनुवाद निम्न्लिखित है।

Shabdkosh.com के अनुसार पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है, password ko hindi me kya kehte, password ko hindi mein kya kehte hain, पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं, password ko hindi me kya kahte hai, password ko hindi mein kya bolate hain

1. कूट शब्द, 2. पहचान का शब्द, 3. पारण शब्द, 4. टोक, 5. पहचान का शब्द या चिह्न, 6. सांकेतिक शब्द इत्यादि। इन सभी उत्तर को आप ऊपर दिए चित्र में देख सकते है।

Hindi.OneIndia.com के अनुसार पासवर्ड का हिंदी अनुवाद क्या है?

Hindi.oneindia.com एक परषिद हिंदी न्यूज़ ब्लॉग है। जो इंटरनेट पर अपना एक अच्छा सम्मान रखता है। इस ब्लॉग पर एक हिंदी डिक्शनरी टूल उपलब्द है। जिसका प्रयोग करके हमने पासवर्ड का हिंदी अनुवाद जाने की कोशिश करी है। जिसका परिणाम आपको आगे चित्र में देखने को मिल जाएगा।

Hindi.OneIndia.com के अनुसार पासवर्ड का हिंदी अनुवाद क्या है, password ko hindi me kya kehte, password ko hindi mein kya kehte hain, पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं, password ko hindi me kya kahte hai, password ko hindi mein kya bolate hain

Hindi.oneindia.com के अनुसार पासवर्ड को हिंदी में "संकेत-शब्द" कहा जाता है। ऐसे ही हमने आगे अन्य स्त्रोतों पर अपनी जाच जारी रखी।

Quora के अनुसार पासवर्ड का हिंदी मतलब क्या है?

क्वोरा एक विश्व प्रसिद्ध प्रश्न - उत्तर या फोरम साइट है। इस साइट पर जाकर लोग अपने प्रश्न पूछ सकते है जिनका उत्तर साइट पर उपलब्द अन्य लोग देता है। आप लोगो ने भी Quora.com का नाम जरूर सुना होगा या इसका प्रयोग किया होगा। पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है?

इस सवाल का सही उत्तर जाने के लिया हमने क्वोरा के अनेको प्रश्नो के उत्तर को पढ़ा और जहाँ इन उत्तरों में पासवर्ड को कूटशब्द, पहचान का शब्द, स्वीकृति शब्द या सांकेतिक शब्द कहा गया है। इनमें से कुछ उच्चित व जानकारी से भरे उत्तर आपको निचे चित्र के माद्यम से प्रस्तुत किए गए है।

Quora के अनुसार पासवर्ड का हिंदी मतलब क्या है

Quora के अनुसार पासवर्ड का हिंदी मतलब क्या है

अगर आप क्वोरा के सभी उत्तर पढ़ना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करके जरूर पढ़े -- क्वोरा पासवर्ड का मतलब हिंदी में

You Tube के अनुसार पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है?

आज शायद ही कोई ऐसा वयक्ति होगा जिसने यूट्यूब के बारे में न सुना हो। हम में से अनेको लोग यूट्यूब का प्रयोग करते है। यूट्यूब पर वीडियो माद्यम की सहायता से हम किसी भी जानकारी को बहुत जल्दी व सरलता से समझ लेते है। इसलिए यूट्यूब से प्राप्त जानकारी के अनुसार हम आपको बतायेगे की पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते है?

यूट्यूब से मिले उचित सर्च के अनुसार पासवर्ड के हिंदी अनुवाद में कूटशब्द कहा जाता है और इससे सम्बंदित वीडियो आपको ऊपर मिल जाएगी।

पासवर्ड के अन्य हिंदी नाम क्या है?

अभी तक अपने पासवर्ड से जुडी अनेको जरुरी जानकारियाँ प्राप्त करी होगी। तो चलिए जानते है की पासवर्ड को हिंदी में किन किन नामो से जाना जाता है। जो निम्नलिखित है।

पासवर्ड को हिंदी में इन नामो से जाना जाता है। कूटशब्द, गुप्तशब्द, अनुमति शब्द, स्वीकृति शब्द, आगे बढ़ने का गुप्त शब्द, पहचान चिह्न, पारण शब्द, सांकेतिक शब्द इत्यादि।

पासवर्ड को हिंदी में क्या कहना उचित रहेगा?

पासवर्ड का सही हिंदी उच्चारण बताना काफी कठिन है। क्योंकि अनेको स्त्रोतों के अनुसार पासवर्ड के हिंदी अनुवाद का परिणाम काफी अलग अलग प्राप्त होने के कारण यह उचित अनुमान लगाना की हिंदी में पासवर्ड को क्या कहते है सही नहीं होगा।

परन्तु अगर आप अपनी परीक्षा या जानकारी के लिया पासवर्ड का हिंदी अर्थ जानना चाहते है। तो आप इसे कूटशब्द या सांकेतिक शब्द कहा सकते है।

पासवर्ड को अधिक सुरक्षित कैसे बनाएं?

आज लोग अपना पासवर्ड बनाते समय अनेको ग़लतियाँ कर देते है। जिस कारण यह लोग ऑनलाइन फ्रॉड या साइबर हमलो का शिकार बन जाते है। अगर आप भी इन ग़लतियों को नहीं दोहराना चाहते और अपने पासवर्ड को अधिक सुरक्षित बनाना चाहते हो। तो निचे दिए निम्नलिखित बातों पर जरूर ध्यान दे।

  • पासवर्ड को बनाते समय अपने जन्म तिथि का प्रयोग न करें।
  • अपने पासवर्ड में क्रमबद्ध संख्य या अक्षर का प्रयोग न करें। जैसे - 1234, ABCD इत्यादि।
  • पासवर्ड में कभी अपने नाम या परिवार के अन्य सदस्यों का नाम न प्रयोग करें।
  • अपने पासवर्ड की लम्बाई अधिक रखे यह कम से कम आठ अंको का होना चाहिए।
  • पासवर्ड बनाते समय अंको, अक्षरों और विशेष चिन्ह का प्रयोग करे।

इन सभी नियमो का पालन करके आप अपने पासवर्ड को अधिक सुरक्षित बना सकते है।

इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से जुड़े ये अन्य लेख जरूर पढ़े - 

आज अपने क्या सीखा

इस लेख को पढ़ने के बाद आप जान चुके होंगे की पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते है? और पासवर्ड से जुडी अनेको मत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको इस लेख में जरूर जानी होगी। जैसे - पासवर्ड क्या है?, पासवर्ड का अर्थ क्या है?, पासवर्ड को अधिक सुरक्षित कैसे बनाएं?, पासवर्ड के लाभ क्या-क्या है? इत्यादि।

हम आशा करते है की पासवर्ड से सम्बंदित यह जानकारी "Password Ko Hindi Mein Kya Kehte Hain?" आपको अच्छी लगी होगी। ऐसी अन्य टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर सम्बंदित जानकारी पाने के लिए आप हमारी साइट के अन्य लेख जरूर पढ़े।

Post a Comment

0 Comments