मेरे फोन की रैम कितनी है, किसी भी Android या IOS Phone की रैम कैसे देखे?

सभी मोबाइल डिवाइस में रैम सबसे महत्वपूर्ण मेमोरी होती है। इस मेमोरी का प्रयोग कंप्यूटर तथा मोबाइल में किया जाता है। रैम को प्राइमरी मेमोरी के नाम से जाना जाता है क्योकि यह सीधा कंप्यूटर प्रोसेसर से जुड़ा होता है। रैम एक तेज मेमोरी होती है और इसकी कार्य समता बहुत अच्छी होती है। प्रत्येक फ़ोन में रैम का प्रयोग किसी प्रोग्राम या एप्लीकेशन को सिस्टम पर चलने के लिए किया जाता है। 

मोबाइल में ज्यादा रैम उपलब्द होने के कारण सिस्टम तेजी से कार्य कर पाता है। इसकी सहायता से यूजर अपने फ़ोन में एक समय में अनेको टास्क व कार्य कर पता है। जिसे मल्टीटास्किंग कहा जाता है। इसलिए सभी डिवाइस में अच्छी मात्रा में रैम होना बहुत आवश्यक होता है।

इस आर्टिकल को लिखने का हमारा मुख्य उदेश्य यह है की इंटरनेट पर आज अनेको लोग ऐसा है जो इस प्रश्न का खोज करते है की "मेरा फोन की रैम कितनी है" ऐसा अनेको सर्च रोजाना लोग द्वारा इंटरनेट पर किया जाता है। अगर आप भी जानना चाहते है की आपके फोन की रैम कितनी है। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

मेरे फोन की रैम कितनी है, रैम कैसी मेमोरी है, मेरे फोन की रैम कितनी है, किसी भी Android या IOS Phone की रैम कैसे देखे?, रैम क्या है?, Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये?,  मोबाइल की रैम क्यों नहीं बढ़ानी चाहिए?, मोबाइल में कम से कम कितनी रैम होनी चाहिए?

आज हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप अपने एंड्राइड या Ios डिवाइस में अपनी रैम कैपेसिटी को चेक कर सकते है। यह जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े।

रैम क्या है? (What is RAM in Hindi?)

रैम कंप्यूटर या मोबाइल की प्राइमरी मेमोरी होती है। जिसका पूरा नाम रैंडम एक्सेस मेमोरी होता है। किसी फ़ोन को सरलता व तेज़ी से कार्य करने के लिए रैम की आवश्यकता होती है। रैम वह मेमोरी है जिस पर उपयोगकर्ता के निर्देश अनुसार सभी जरुरी प्रोग्राम और एप्लीकेशन लोड हो कर कार्य करते है।

रैम मेमोरी बहुत तेज होती है। इसी कारण डेटा को रैम पर लोड किया जाता है। क्योकि यह डाटा को प्रोसेस करने के लिए तेज गति से इसे प्रोसेसर तक भेजती है। इस मेमोरी की सहायता से सिस्टम में एक समय पर अनेको प्रोग्राम को चलाया जा सकता है।

यह मेमोरी सेमीकंडक्टर टेक्नोलॉजी पर कार्य करती है। जिसमे डेटा को स्टोर करने के लिया ट्रांजिस्टर, कपैसिटर और इंटीग्रेटेड सर्किट का प्रयोग किया जाता है। इसलिए यह इलेक्ट्रिक मेमोरी किसे सेकेंडरी स्टोरेज डिवाइस की तुलना में बहुत तेज कार्य करते है और इनकी डेटा लिखने तथा पढ़ने की क्षमता बहुत अधिक होती है।

रैम के बारे में ज्यादा जानने के लिए हमारा अन्य आर्टिकल "रैम क्या है और इसके प्रकार कितने है" पढ़ सकते है।

रैम कैसी मेमोरी है?

रैम के बारे में अभी अपने जाना की यह एक प्राइमरी मेमोरी है। जो किसी मोबाइल फ़ोन में बेहद अहम भूमिका निभाती है। रैम मेमोरी अपने स्वभाव के अनुसार वोलेटाइल मेमोरी होती है। जिसमे रखा डेटा मोबाइल के ऑफ या पावर ऑफ होने के बाद आटोमेटिक डिलीट हो जाता है

वोलेटाइल मेमोरी होने के कारण इसमें वही डेटा रखा जाता है। जिसका प्रयोग वर्त्तमान समय में प्रोसेसर द्वारा किया जा जाता है। किसी डेटा का प्रयोग न होने पर उसे रैम से हटा दिया जाता है और फ़ोन में एक समय पर बहुत सरे एप्लीकेशन ओपन करने पर कभी कभी रैम भर जाती है। जिसे मोबाइल फ़ोन हैंग होने लगता है।

मेरे फोन की रैम कितनी है? (How much RAM in my Phone)

इंटरनेट पर रोजाना अनेको लोग इस प्रश्न का खोज करते है की उनके फ़ोन में कितने रैम उपलब्द है। तो चलिए आपको सिखाते है किस प्रकार आप अपने एंड्राइड व Ios डिवाइस में रैम मेमोरी को चेक कर सकते है। इस आर्टिकल में आप दो अलग अलग तरीके जानेंगे जिसे आप फ़ोन की रैम चेक कर सकते है।

एंड्राइड फ़ोन की रैम कैसे चेक करे।

एंड्राइड फ़ोन दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला फ़ोन है और भारत में भी इसका प्रयोग बहुत अधिक किया जाता है। आज अधिकतर एंड्राइड उपयोगकर्ता अपने डिवाइस की रैम जरूर जानते होंगे और अगर आप नहीं जानते तो आर्टिकल को पूरा पढ़े। जिसके बाद आप जरूर जान जाएगे की मेरे फोन की रैम कितनी है?

इस आर्टिकल में निचे उन दो तरीको पर चर्चा की गई है। जिनकी सहायता से आप अपने एंड्राइड फोन की रैम को चेक कर सकते है।

रैम चेक करने का पहला तरीका

प्रत्येक एंड्राइड स्मार्टफोन में उसके रैम की डिटेल या जानकारी पहले से ही स्टोर होती है। जिसकी मदद से आप रैम को चेक कर सकते है। इसे एक्सेस करने के लिए आप निचे लिखे व दिखाए गए स्टेप्स को जरूर फॉलो करे।

 एंड्राइड फोन में रैम मेमोरी चेक करने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करे।

मेरे फोन की रैम कितनी है, रैम कैसी मेमोरी है, मेरे फोन की रैम कितनी है, किसी भी Android या IOS Phone की रैम कैसे देखे?, रैम क्या है?, Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये?,  मोबाइल की रैम क्यों नहीं बढ़ानी चाहिए?, मोबाइल में कम से कम कितनी रैम होनी चाहिए?, एंड्राइड फोन की रैम कैसे चेक करे

स्टेप 1 - सबसे पहले अपने फोन में "Setting" ऑप्शन पर क्लिक करे। जिसके बाद Setting एप्लीकेशन ओपन या चालू हो जाएगी

स्टेप 2 - फोन में Setting ऑप्शन खुलने के बाद आप उसमे "About Phone" नामक ऑप्शन को खोजें। यह ऑप्शन मिलने के बाद उस पर क्लिक करे

स्टेप 3 - About Phone पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नई स्क्रीन खुल गई होगी जिसमें आपको RAM नाम का ऑप्शन मिलेगा। जहाँ पर आपके अपने फ़ोन की रैम कैपेसिटी लिखी दिख जाएगी

रैम चेक करने का दूसरा तरीका

किसी एंड्राइड डिवाइस में रैम को बहुत आसानी से चेक करने के लिए आप इंटरनेट का प्रयोग कर सकते है। क्योकि आज भारत के अधिकतर लोग इंटरनेट से परिचित है और इंटरनेट का प्रयोग बहुत जोर-शोर से करते है। इंटरनेट पर अपने फ़ोन की रैम को चेक करने के लिए आप निचे दिए कुछ सरल स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

इंटरनेट पर अपने फ़ोन की रैम चेक करने के निम्नलिखित स्टेप है

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में "गूगल" को ओपन करना है

स्टेप 2 - गूगल ओपन होने के बाद आपको इसमें अपने मोबाइल के नाम के साथ उसकी डिटेल या स्पेसिफिकेशन को सर्च करना है। जैसे - मेरे फ़ोन का नाम Vivo Y91 है। तो में गूगल में सर्च करुँगा "Vivo Y91 Specification" यह सर्च करने के बाद स्क्रीन पर मुझे मेरे फोन की रैम कितनी है यह दिख जाएगा

Ios या Iphone की रैम कैसे चेक करे

Ios फ़ोन दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला फ़ोन है। जिसे एप्पल कंपनी के फ़ोन में देखा जा सकता है। Ios में रैम को चेक करने के लिए कोई इनबिल्ट सुविधा उपलब्ध नहीं होती है। इसलिए इन फोन में रैम को चेक करने के लिए अलग प्रकिरिया का प्रयोग किया जाता है

Ios फोन में रैम को चेक करने के लिए निचे लिखे स्टेप्स को फॉलो करे।

मेरे फोन की रैम कितनी है, रैम कैसी मेमोरी है, मेरे फोन की रैम कितनी है, किसी भी Android या IOS Phone की रैम कैसे देखे?, रैम क्या है?, Android Mobile की RAM कैसे बढ़ाये?,  मोबाइल की रैम क्यों नहीं बढ़ानी चाहिए?, मोबाइल में कम से कम कितनी रैम होनी चाहिए?, ios फ़ोन की रैम कैसे चेक करे

स्टेप 1 - सबसे पहले अपने फ़ोन के "App Store" को ओपन करे और "Antutu Benchmark" नामक एप्लीकेशन को इनस्टॉल करे

स्टेप 2 - इस अप्प के इनस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करे। जिसके बाद स्क्रीन पर दिख रहे "My Device" नामक ऑप्शन को सेलेक्ट करके ओपन करे

स्टेप 3 - इसके ओपन होने के बाद आपके सामने एक नई स्क्रीन दिखई देगी। जिसमे आपको अपने फ़ोन की रैम लिखी हुई दिख जाएगी

मोबाइल में कम से कम कितनी रैम होनी चाहिए?

यहाँ तक पढ़ने के बाद आप जान गए होंगे की रैम कितनी मत्वपूर्ण मेमोरी होती होती है और किस प्रकार आप अपने डिवाइस की रैम को चेक कर सकते है। प्रत्येक मोबाइल फोन में निर्धारित संख्या में रैम मेमोरी उपलब्द होती है। फ़ोन में ज्यादा रैम होने पर उसकी कार्य क्षमता भी ज्यादा होती है और कम होने पर कार्य क्षमता कम होती है। जिस कारण डिवाइस स्लो व हैंग करने लगता है।

आज बाजार में अनके प्रकार की रैम मेमोरी वाले डिवाइस उपलब्द है। जैसे - 2, 4, 6, 8, 12GB इत्यादि। मोबाइल के साधारण कार्यो के लिए उपयोगकर्ता के डिवाइस में कम से कम 2GB रैम अवश्य होनी चाहिए। यह 2GB वाला डिवाइस यूजर के सभी साधारण कार्यो को सरलता से पूरा कर सकता है। जैसा - कालिंग, चैटिंग, म्यूजिक, वीडियो इत्यादि।

अन्य आर्टिकल पढ़े - 

रैम पर अक्‍सर पुछे जाने वाले सवाल (FAQ About RAM)

प्रश्न 1 - सबसे ज्यादा रैम का फोन कौन सा है?

आज मार्किट में अनेको प्रकार के फ़ोन उपलब्द है। जो अलग अलग रैम कैपेसिटी में उपलब्द कराये जाते है। इन फ़ोन में हम अधिकतर 6,8,12GB मेमोरी कैपेसिटी वाले फ़ोन देखने को मिलते है। वही बाजार में अनेको 16GB रैम वाले डिवाइस भी उपलब्द है।

यह 16GB रैम का फ़ोन सबसे ज्यादा रैम मेमोरी का डिवाइस है। जिनमें Asus ROG 3 का नाम शामिल है। इस समय टेक्नोलॉग के युग में समय समय पर नया नए फ़ोन आ रहे है और जल्द ही 16GB से भी अधिक मेमोरी वाले फोए मार्किट में आ जाएंगे।

प्रश्न 2 - रैम खाली कैसे करें?

फ़ोन में रैम मेमोरी के भर जाने के कारण डिवाइस स्लो हैंग होकर कार्य करने लगता है। उपयोगकर्ता अक्सर अपने डिवाइस में अनेको प्रोग्राम या एप्लीकेशन को एक साथ चालू कर लेता है। जिस कारन रैम मेमोरी पूरी तरह भर जाती है।

इस भरी हुई मेमोरी को समय समय पर खाली करना बहुत जरुरी होता है। जिसके लिए आप अपने डिवाइस के डिफाल्ट क्लीनर या अन्य मेमोरी क्लीनर एप्लीकेशन को इनस्टॉल करके प्रयोग कर सकते है। इन क्लीनर अप्प में आप आटोमेटिक या मैन्युअल रूप से मेमोरी को खाली कर सकते है।

आज अपने क्या सीखा

इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको अपने सवाल "मेरे फ़ोन की रैम कितनी है" का जवाब मिल गया होगा। इसके साथ अपने यह भी जाना होगा की रैम क्या है?, मोबाइल में कम से कम कितनी रैम होनी चाहिए

हम आशा करते है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एक अच्छी जानकारी मिली होगी। ऐसी ही अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट के अन्य पोस्ट पढ़ सकते है।

Post a Comment

0 Comments